डेस्क जॉब के दौरान सक्रिय रहने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Date: 2023-06-18
news-banner
कई लोग अपने दिन का सबसे ज्यादा समय ऑफिस में बिताते हैं। ऐसे में आपकी डेस्क जॉब है तो ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। खासकर कमर का हिस्सा काफी ज्यादा प्रभावित होता है। अगर आपको भी डेस्क जॉब के कारण तरह-तरह की समस्याएं हो रही हैं तो यह जरूरी है कि आप बीच-बीच में ब्रेक लें। इसके साथ ही इन 5 तरीकों को अपनाकर सक्रिय भी रह सकते हैं।
बीच-बीच में टहलने की आदत डालें-एक ही जगह पर काफी देर तक बैठे रहने की जगह बीच-बीच में ब्रेक लेकर कुछ मिनट टहलें। इसके बाद जब आप अपनी डेस्क पर वापस लौटेंगे तो आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों को निपटाने के लिए तैयार रहेंगे। इसी तरह अपनी डेस्क पर बैठने से पहले डिटॉक्स वॉटर या फिर सामान्य पानी का सेवन भी जरूर करें।
स्ट्रेचिंग करना भी है जरूरी-कुछ मिनटों के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से लंबे समय तक बैठने के कारण होने वाली जकडऩ को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए अपनी रीढ़ और कूल्हों पर अधिक खिंचाव डालें, क्योंकि इन पर डेस्क जॉब के कारण सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। आप कुछ सरल डेस्क-फ्रेंडली योगाभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं, जो कार्यालय के माहौल के लिए उपयुक्त हैं। ऐसा करने से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।
लैपटॉप स्क्रीन से बनाएं थोड़ी दूरी-लैपटॉप स्क्रीन पर लगातार देखने से आंखों में दर्द होने की संभावना बढ़ जाती हैं। ऐसे गैजेट्स की स्क्रीन से आंखों की मांसपेशियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे आंखों में दर्द होने लगता है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करते समय हर 20 मिनट के बाद 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर रखी किसी वस्तु को देखें। हो सकता है कि शरूआत में इस एक्सरसाइज से आंखों पर थोड़ा दबाव पड़े, लेकिन यह फायदेमंद है।
पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करें-अगर काम और रात के खाने के बीच एक लंबा ब्रेक है तो शाम के समय पौष्टिक और स्वस्थ नाश्ता करना अच्छा विचार है। इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, कॉम्पलैक्स कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट से भरपूर स्नैक्स शामिल करें। आप हेल्दी विकल्प के तौर पर कुछ स्टीम्ड स्नैक रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं। ये स्नैक्स आपको पर्याप्त ऊर्जा देने सहित लंबे समय तक पेट भरा हुआ रखने में मदद करेंगे।
धैर्य से करें अपने दिन की शुरूआत-सुबह की दिनचर्या पूरे दिन के लिए सेट करने में मदद कर सकती है। यदि आप हड़बड़ी में इसकी शुरुआत करते हैं तो आप पूरे दिन हड़बड़ी महसूस करेंगे। अपनी सुबह की शुरूआत कुछ इस तरह ले करें कि आपका पूरा दिन सकारात्मकता के साथ बीते। सकारात्मकता के साथ दिन की शुरुआत करने के लिए इन 5 टिप्स को फॉलो करना अच्छा हो सकता है।
००
image

Leave Your Comments